Amit Dubey

Amit Dubey

एक जाने-माने साइबर क्राइम अन्वेषण विशेषज्ञ और लेखक अमित दुबे, भारतीय पुलिस और जाँच एजेंसियों के साथ संबद्ध हैं और उन्हें अपनी सेवाएँ देते हैं। वे आई.आई.टी. खड़गपुर से शिक्षा प्राप्त एक सॉफ़्टवेयर इंजीनियर हैं और सैमसंग, ST Ericsson, Qualcomm और Tech Mahindra में कार्यरत रहे हैं। CNN IBN ने वर्ष 2012 में एक डॉक्यूमेंट्री ‘साइबर वॉरफ़ेयर ऑफ़ इंडिया’ में उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा विशेषज्ञ की तरह प्रस्तुत करते हुए उनके कुछ साइबर क्राइम मामलों को प्रस्तुत किया।

अमित की ‘Return of the Trojan Horse : Tales of Criminal Investigation’ साइबर क्राइम की सच्ची घटनाओं पर आधारित पहली ऐसी किताब थी, जो ख़ासी लोकप्रिय रही और एक प्रसिद्ध फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस उस पर एक वेब सीरीज़ बनाने की तैयारी में हैं। अमित Red FM चैनम पर ‘हिडन फ़ाइल्स’ नाम से एक रेडियो कार्यक्रम भी करते हैं, जिसमें वे सच्ची घटनाओं और अपने ख़ुद के अनुभवों पर आधारित साइबर क्राइम की रोचक कहानियाँ सुनाते हैं; यह कार्यक्रम हर हफ़्ते क़रीब दो करोड़ लोगों द्वारा सुना जाता है।

अमित एक यूट्यूबर भी हैं और ‘Dau Bakul’ नाम से बुंदेलखंडी भाषा में एक व्यंग्य कार्यक्रम भी करते हैं। वे नोएडा में अपनी धर्मपत्नी कुमुद (एक आई.आई.टी. खड़गपुर सहपाठी) और पुत्री आद्विका के साथ रहते हैं। अमित को उनके द्वविटर हैंडल @CyberDubey और फ़ेसबुक पेज fb.com/authoramitdubey पर संपर्क कर सकते हैं।

has been added to your cart:
Checkout